इलेक्ट्रॉनिक बाइक

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1. परिचय


चेन्नई, अपनी तेज़ जीवनशैली और बढ़ते परिवहन जरूरतों के लिए जानी जाती है। इन चुनौतियों को देखते हुए इलेक्ट्रॉनिक बाइक—क्या ई‑स्कूटर हो या हाई‑परफॉर्मेंस मोटरसाइकिल—तेज़ी से लोकप्रिय हो रही हैं। इन वाहनों ने शहर में पारंपरिक पेट्रोल वाहनों को चुनौती देने का मार्ग प्रशस्त किया है।

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2. प्रमुख नए लॉन्च और नवाचार

Raptee.HV T30: भारत की पहली हाई-वोल्टेज ई‑मोटरसाइकिल

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CCS2 DC फास्ट‑चार्जिंग के लिए ARAI प्रमाणित, जिससे यह कार चार्जिंग स्टेशन से चार्ज हो सकती है।

प्रदर्शन: 0‑60 कि॰मी/घंटा मात्र 3.5 सेकंड में, 135 कि॰मी/घंटा तक की टॉप स्पीड, और 200 कि॰मी तक की रेंज।

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कीमत: ₹2.39 लाख (एक्स‑शोरूम), और 8-वर्ष/80,000 कि॰मी बैटरी वारंटी, 3-वर्ष/30,000 कि॰मी वाहन वारंटी।

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लोकप्रियता और उत्पादन: पहले 8,000+ बुकिंग्स, चेन्नई व बेंगलूरू में डिलिवरी जारी, और चेन्नई में एक आधुनिक उत्पादन यूनिट स्थापित है जिसकी वार्षिक क्षमता 1 लाख यूनिट्स है।

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स्वदेशी OS: T30 में Raptee की खुद की ऑटोमोटिव‑ग्रेड लिनक्स‑बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिससे उपग्रेड किए जा सकने वाले फीचर्स मिलते हैं।

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अन्य महत्वपूर्ण लॉन्च

Ola Roadster X: कृत्तिम खंड (मिड‑ड्राइव) मोटर, पार्क बाय वायर ब्रेक, और स्मार्ट MoveOS 5 तकनीक के साथ Krishnagiri प्लांट से तैयार।

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River Indie ई‑स्कूटर: Anna Nagar में पहला रिटेल स्टोर, ₹1.39 लाख में उपलब्ध—90 कि॰मी/घंटा टॉप
 स्पीड, 120 कि॰मी रेंज, USB पोर्ट्स, रिवर्स असिस्ट जैसे फीचर्स के साथ।

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Prana 2.0: चेन्नई में लॉन्च, ₹2.55 लाख से शुरू,

 123 कि॰मी/घंटा की टॉप स्पीड, 250 कि॰मी रेंज, महीने में 2,000 यूनिट्स उत्पादन क्षमता।

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Oben Rorr EZ Sigma: न्यू वेरिएंट, ₹1.27 लाख (प्रमोशनल), दो बैटरी ऑप्शन्स (3.4 और 4.4 kWh), अगस्त 2025 में डिलीवरी, ऑनलाइन और शो-रूम बिक्री।ल


3. चैलेंजेज और नियामकीय पहल

अनरजिस्टर्ड सस्ते E‑स्कूटर: 250W से कम घोषित क्षमताओं का गलत इस्तेमाल, उचित बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम का अभाव, आग और दुर्घटना जोखिम बढ़ा रहे हैं। इन स्कूटरों में बीमा नहीं होता और बिक्री चिंताजनक दर पर हो रही है (20,000‑25,000 प्रति माह)।

सरकारी हस्तक्षेप: नियमों की कड़ी निगरानी और सुधार की आवश्यकता। साथ ही, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने की दिशा में नीति निर्माण अत्यंत महत्वपूर्ण है।

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4. सार्वजनिक सेवाएं और बुनियादी ढांचा

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SmartBike ई-बाइक सर्विस: चेन्नई में पब्लिक ई‑साइकिल लाइब्रेरी—10 से बढ़कर 90 लोकेशन, कुल 1,500 बाइक। मैग्नीशियम व्हील्स, पंचर‑प्रूफ टायर्स, ऐप से पूरी सेवा—ज़रूरी फीचर्स जैसे दूरी, कैलोरी, उपयोग की जानकारी।
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बस सेवाएं: MTC के तहत 135 नए इलेक्ट्रिक बस (55 AC + 80 डीलक्स) चेन्नई में शामिल किए गए; वर्ल्ड बैंक एवं AIIB सहयोग से। इसमें विशेष सुविधा से सुसज्जित बसों का संचालन हो रहा है।

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EV नीति निवेश: UK की Hinduja Group से 7,500 करोड़ का MoU—बैटरी स्टोरेज और EV इकोसिस्टम विस्तार हेतु, जिससे 1,000+ नौकरियाँ पैदा होंगी।


स्थानीय टेक्नोलॉजी विकास: Ola Electric ने ‘Bharat‑cell’ और रियर अर्थ‑फ्री मोटर जैसी स्वदेशी तकनीकें प्रस्तुत की हैं, जो चेन्नई के लिए बेहद सकारात्मक संकेत हैं।

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निष्कर्ष
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चेन्नई में इलेक्ट्रॉनिक बाइक का भविष्य उज्जवल है। आधुनिक तकनीक, क्लीन मोबिलिटी, तेज चार्जिंग, पब्लिक ई‑बाइक सेवाएं, और सरकारी नीतिगत समर्थन—सब मिलकर शहर को एक बेहतरीन EV हब बना रहे हैं। चुनौतियाँ जैसे अनरजिस्टर्ड वाहनों और अविकसित चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी मौजूद हैं, लेकिन इन पर सतत कार्य जारी है

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